पीठ दर्द से राहत पाने के उपाय | Back pain in pregnancy | Don't Panic - PROTECT | Dr Supriya Puranik

Lockdown के दौरान हम सब घर पे बैठे है, और हमारी नौकरानियाँ घरपे नहीं आ रही है। तो सारे काम हमे ही करने पड़ती है जिसकी हमे आदत नहीं है और इसके वजहसे हमारे गर्भवती माताओ को पीठ का दर्द शुरू हो गया है। तो आज इस वीडियो में डॉ Supriya Puranik बताती है की Lockdown के दरम्यान जब गर्भवती महिला को पीठ दर्द हो रहा हो , तब उन्हें क्या करना चाहिए, इस विषय पर विस्तार में जानकारी देती है । इस वीडियो में डॉ. Pooja Jain, कुछ पीठ दर्द के व्यायाम Demonstrate करने वाली है।

डॉक्टर कहती है की, गर्भावस्था में ४ मेसे १ माता को पीठ दर्द की शिकायत रहती है। और ये पीठ दर्द का कारन रहता है की उनकी शरीर के Progesterone hormones का स्त्राव बढ़ जाना, ligaments और स्नायु बोहोत ढीले पड़ जाते है। उसके साथ ही साथ Relaxin hormone भी बढ़ जाता है। इसके वजसे जोड़ों के Ligaments ढीले हो जाते है। पर जब नियमित व्यायाम नहीं होता तब हमारे पीठ और पेट की मांस पेशियाँ रहती है वो कमज़ोर रहती है , उसमे अकड़न रहती है। और ये कारन रहता है पीठ की दर्द का लेकिन, जो रोज़ व्यायम करते है उनके muscles काफी मजबूत रहती है तो इसीलिए उनमे stability अच्छी रहती है और उन लोगोंमें पीठ की दर्द की शिकायत कम रहती है। और इसके साथ ही हमारे पेट में बढ़ने वाले शिशु के वजहसे हमारे Spine cord का axis बदल जाता है , हमारा posture बदल जाता है। इसके साथ डॉक्टर और भी कारन बताती है जो गर्भवती माताओ में पीठ दर्द की शिकायत पैदा करती है ।

अंत में डॉक्टर यही बताती है की Lockdown के समय गर्भवती माताओ को बोहोत सारे काम करने पड़ रहे है और उस वक्त ये पीठ दर्द की शिकायत बढ़ सकती है. तो उस्से बचने केलिए तो इस वीडियो में जो exercises दिखाए है वो करने चाहिए ताकि माताओ को पीठ दर्द से राहत मिले। ये सारी जानकारी केलिए डॉ Supriya Puranik के साथ जुड़े रहिये, "Don't Panic-Protect" "घबराइए नहीं , सुरक्षित रहिए " ये देखते रहिये ।

अधिक जानकारी के लिए पूरा वीडियो देखे |

Appointments या किसी भी query के लिए आप हमें कांटेक्ट करे:

drsupriya.social@gmail.com

+917504329999

+917502519999

Visit our website: आपके सरे सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे |

हम इस, डॉ सुप्रिया पुराणिक, चैनल के जरिये बहुत सारी female health, IVF, Infertility related जानकारी आपके लिए ला रहे है |तो अपडेटेड रहने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे, like कीजिये और शेयर कीजिये. धन्यवाद!

Recommended Reading >> bit.ly/32kRpzw

Comments